Apne faislon par bharosa rakhein

Shamim Guru

दोस्तों आज  में आप  लोगों के साथ एक ऐसी मोटिवेशनल कहानी शेयर करने जा रहा हूं जिसे पढ़कर आपका सेल्फ़ कांफिडेंस लेवल बढ़ जाएगा और इससे आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए एक एनर्जी (पॉवर ) मिलेगा और आप अपनी लाइफ़ में कोई भी फ़ैसला लेते वक़्त ये नहीं सोचेंगे कि लोग क्या कहेंगे

अपने फैसलों पर भरोसा रखें

सुरेश और उसके पिताजी शहर से एक गधा खरीद कर अपने गाँव जा रहे थे। रास्ते में एक गाँव में आराम करने के लिए, वे थोड़ी देर के लिए रुक गये। जब वे वहाँ से चलने लगे, तो गाँव के कुछ लोगों ने उन्हें सलाह दी।
'आप ऐसा क्यों नहीं करते कि आपमें से एक आदमी गधे पर बैठकर यात्रा करे और दूसरा पैदल चले" पिताजी ने सुरेश से कहा "बेटा बात तो यह ठीक कह रहे हैं, एक काम कर तू गधे पर बैठ जा, मैं पैदल चलता हूँ सुरेश ने कहा"ठीक है पिताजी।"

चलते-चलते वह अगले गाँव पहुंचे, वहाँ पर कुछ लोगों ने उन्हें देखा तो वे बोले " देखो कितना नालायक बच्चा है, खुद गधे पर चढ़ा बैठा है और बाप को पैदल चला रहा है। जब सुरेश ने यह बात सुनी, तो उसने अपने पिता को गधे पर बैठा दिया और खुद पैदल चलने लगा। 

जब वह अगले गाँव पहुंचे, तो वहां भी कुछ लोग खड़े थे। उनको देखकर गाँव वाले बोलने लगे "देखो कैसा निर्दयी बाप है कि छोटे से बच्चे को पैदल चला रहा है और खुद गधे पर चढ़ा बैठा है। जब पिता ने यह बात सुनी, तो उसने सुरेश से कहा " बेटा तू भी गधे पर बैठ जा।" चलते-चलते वह अगले गाँव पहुंचे, वहाँ भी कुछ लोगों ने, उन पर टिप्पणी की कि"देखो दो-दो लोग एक निर्बल जानवर पर चढे बैठे हैं।"
पिता ने अपने पुत्र से कहा कि बेटा, अब तो सिर्फ एक ही तरीक़ा बचा है, जा जाकर एक बड़ा-सा डंडा ले आ। बेटा दौड़कर एक डण्डा ले आया। सुरेश के पिता ने डंडे पर गधे को उल्टा करके बांध दिया और डण्डे को अपने कन्धों पर रखकर दोनों गधे को उठाकर चल दिये । वे एक नदी की पुलिया से गुजर रहे थे। वहां से गुजर रहे दूसरे मुसाफिरों ने जब उन्हें देखा तो वो सब ज़ोर-ज़ोर से हंसने लगे और बोले "आज तक गधे को इन्सान को ढोते देखा था, आज इन्सान को गधे को ढोते भी देख लिया। उनकी जोर की हंसी की आवाज़ से गधा बिदक गया और डण्डे सहित नदी में गिर कर डूब गया।
सन्देश - हमें अपने फैसलों पर भरोसा होना चाहिए। हम सभी लोगों को सन्तुष्ट नहीं कर सकते हैं।
अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें धन्यवाद 
Shamim Ahmad

Writer: Shamim Ahmad https://www.ShamimGuru.in Mai is Blog ka Owner hu, Yahan per Regular Helpful Tips and Tricks Share karta hu

Post a Comment

Previous Post Next Post